ऑल इंडिया मोहम्मदी मिशन यूथ ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मुलाक़ात

वफ़ा अब्बास अध्यक्ष अंबर फाउन्डेशन के द्वारा फै़जा़न फिरंगी महली अध्यक्ष यूथ ऑल इण्डिया मोहम्मदी मिशन यूथ की अध्यक्ष्ता में माननीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी से उनके आवास पर मुस्लिम मसाइल के संबंध में शहर लखनऊ के तमाम सज्जाद नशीनो का एक वफ्ध ने मुलाकात कर निम्न बिंदुओं से अवगत कराया।

1-माननीय प्रधान मंत्री जी के ‘एक हाथ में क़ुरान एवं दूसरे हाथ में कम्प्यूटर’ के आह्वान के अन्तर्गत हमारी बुनियादी ज़रूरतों में मदारिस ए अरबिया पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा तवज्जो दी जाए जिसमें नये मदरसों के रजिस्ट्रेशन जो पिछले कई वर्षों से बंद है वह आरम्भ किए जाएं , नये मदरसों को जिनके सभी मानक पूरे हैं उनको राज्य सरकार द्वारा एड दी जाये। भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली साइंस टीचर पॉलिसी को पुनः शुरू किया जाये एवं उनके बकाया वेतन की राशि का भुगतान किया जाये।

2-वक्फ बोर्ड के अंतर्गत आने वाली सभी प्रॉपर्टीज़ के तहफ़्फ़ुज़ के लिए शासन एवं जिला प्रशासन द्वारा की जाने वाली कार्रवाई को और ज्यादा सशक्त एवं प्रभावी किया जाए जिससे वक़्फ़ की जायदाद में हो रहे नुक़सान को रोका जा सके। जिला प्रशासन की ढिलाई के कारण वक़्फ़ संपत्तियों का सबसे अधिक नुक़सान हो रहा है।

3- सुप्रीम कोर्ट द्वारा उत्तर प्रदेश में उर्दू ज़बान को दूसरी राजकीय भाषा घोषित किए जाने के बावजूद भी उर्दू ज़बान को तरजीह नहीं मिल रही है जिसमें ख़ासतौर से उर्दू अख़बार प्रभावित हुए हैं। माननीय प्रधानमंत्री जी के नारे ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ को दृष्टिगत रखते हुए राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा उर्दू संस्थानों को एड एवं समाचार पत्रों को ऐड/विज्ञापन बढ़ाए जाएं जिससे उर्दू ज़बान को प्रगति मिल सके।

4-हिंदू मुस्लिम एकता, गंगा जमुनी तहज़ीब का मरकज़, दुखियारों की आस , हमारी दरगाहों के तहफ़्फ़ुज़ और तरक्की के लिए पॉलिसी बनाकर उनकी हिफ़ाज़त और डेवलपमेंट किया जाए जिसमें खास तौर से दरगाह कैंपस में लाइट, रोड, सीवर एवं अन्य बुनियादी ज़रूरियात की व्यवस्था की जाए तथा जिला प्रशासन को निर्देशित किया जाए की दरगाहों के ज़िम्मेदारों के माध्यम से किसी पीड़ित के लिए की गई फ़रियाद पर तुरंत कार्रवाई कर उसको निस्तारित किया जाए।

5-मुस्लिम इदारों में रिक्त पदों पर जल्द से जल्द नियुक्तियां कर तालीम में आ रही रूकावटों को दूर किया जाए।

6-उर्दू अकादमी जो कि एक बड़ा इदारा है उसके अध्यक्ष की नियुक्ति की जाए।

7- विभिन्न सम्प्रदायों के बीच पारस्परिक सौहार्द और भाईचारे को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकारी एवं गैर-सरकारी सतह पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं और ऐसे कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं को प्रोत्साहित किया जाए। उक्त कृत्य निश्चित रूप से देश की एकता एवं अखंडता को मज़बूत करने में सहायक सिद्ध होगा।

माननीय ने वफ्द द्वारा अवगत कराये गये सभी तथ्यों एवं बिंदुओं की गंभीरता को समझ कर जल्द से जल्द कार्रवाई कर उनका निस्तारण करने का आश्वासन दिया। हम सभी ने उनके लिए दुआ की आपकी कामयाबी तरक़्क़ी और सेहत में मज़ीद इज़ाफ़ा हो ताकि आप से शहर लखनऊ के साथ-साथ पूरा मुल्क फै़ज़याब हो।

जिस पर माननीय ने तमाम बिंदुओं को सुनने के बाद आश्वासन दिया के इन सभी बिंदुओं पर उचित कार्रवाई कर सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा ।

वफ्ध में खासतौर से शिरकत करने वालों में
हजरत उमर मियां
सज्जादा नशीन
दरगाह शाह अब्दुल रज़्ज़ाक़ बसवी

दरगाह सैयद शाहिद मीरा शाह पहलवान बाबा चिनहट
सज्जादानशीन
सैयद मोहम्मद आतिक शाह

सैयद शहीद तुर्कमान बाबा
गोमती नगर
उपाध्यक्ष
मोहम्मद जमाल सिद्दीकी

शाह सैयद कयामुद्दीन उर्फ खम्मन पीर बाबा रेलवे स्टेशन चारबाग़ लखनऊ
सदर
मौलाना मोहम्मद अरशद रजा

-दरगाह हजरत शाह दोस्त मोहम्मद
खदरा
जनरल सेक्रेटरी
हाफिज शकील निजामी

-कुर्बान अली शाह रहमतुल्ला अलेह
इंदिरा नगर
सज्जादानशीन
कारी शम्स तबरेज

  • दरगाह सत्तारिया रज़विया
    मछली मोहाल
    मुतावालली
    सलीम सिद्दीकी आजाद मक्की मियां दरगाह सैयद कासिम शाहिद
    दिलकुशा गार्डन
    सदर
    मोहम्मद जुनेद मिया।

मौलाना सिद्दीक कादरी, हकीम इक़बाल अमरोही, नजीब अहमद और वफा अब्बास साहब के सलाहकार अरशद नागरामी भी खूसूसी तौर पर मौजूद रहे।